ghar baithe business idea bataiye

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ghar baithe business idea bataiye आपके घर या छोटे व्यवसाय के लिए व्यवसाय योजना का खाका

यहां ghar baithe business idea bataiye एक बिजनेस प्लान टेम्प्लेट है जो आपको एक अच्छी शुरुआत करने में मदद करेगा। सफलता के लिए व्यवसाय नियोजन आवश्यक है, चाहे आपके पास कितने भी महान लघु व्यवसाय विचार क्यों न हों। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको एक छोटी व्यवसाय योजना या ghar baithe business idea bataiye घर आधारित व्यवसाय योजना की आवश्यकता है, आप उसी टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं।

ghar baithe business idea importance bataiye

लघु व्यवसाय नियोजन के महत्व पर अधिक बल नहीं दिया जा सकता है। पुरानी कहावत "यदि आप योजना बनाने में विफल होते हैं, तो आप असफल होने की योजना बनाते हैं" बहुत सच है। योजना बनाना आपकी सफलता की कल्पना का हिस्सा है, और यह बहुत महत्वपूर्ण है।

हम में से कई लोगों के दिमाग में घर पर आधारित व्यवसाय योजना होती है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, खासकर शुरुआत करने वालों के लिए। यहां तक ​​​​कि अनुभवी उद्यमियों को "गेंद को सामने रखना" चाहिए जहां इसे खेलना आसान हो। इसका मतलब है कि हमारी योजनाओं के आवश्यक तत्वों को कागज पर उतारना।


अपने बिजनेस स्टार्ट-अप में इस चरण को न छोड़ें। यह अपने आप से चर्चा करने का एक अच्छा तरीका है, और यह दूसरों को साबित करता है कि आप व्यवसाय में होने के बारे में गंभीर हैं। आपकी योजना जितनी गंभीर होगी, सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

ghar baithe business idea bataiye एक व्यवसाय योजना टेम्पलेट का संपूर्ण विचार आपकी सोच और योजना के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए एक तैयार फॉर्म होना है। टेम्पलेट यहाँ MS Word प्रारूप में संलग्न है। नीचे दी गई चर्चा सामान्य रूप से टेम्प्लेट के प्रत्येक भाग का वर्णन करती है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

वर्गों की संख्या से भयभीत न हों। कुछ भाग आपके लिए लागू नहीं होंगे, और अन्य को केवल एक या दो वाक्य की आवश्यकता हो सकती है। आपकी योजना का विवरण आपके व्यवसाय उद्यम से जुड़े आकार, जटिलता और जोखिम के अनुरूप होना चाहिए, जो एक व्यवसाय प्रबंधक के रूप में आपके अनुभव के अनुरूप होना चाहिए।

व्यवसाय योजना टेम्पलेट का अवलोकन प्रदान करने के लिए इस पृष्ठ का उपयोग करें, ताकि आप जान सकें कि यह कैसे व्यवस्थित है और आप कहां जा रहे हैं। प्रत्येक प्रमुख खंड के लिए, अधिक विस्तृत चर्चा और सुझाव एक अलग पृष्ठ पर निहित हैं।

ठीक है, आइए व्यवसाय योजना के खाके में गोता लगाएँ और अपने छोटे व्यावसायिक विचारों के लिए योजना की सफलता के साथ शुरुआत करें। प्रत्येक भाग पिछले भागों पर निर्मित होता है, इसलिए इधर-उधर न करें; प्रस्तुत क्रम में टेम्पलेट को पूरा करें।

आपको और आपके व्यवसाय को समझना

भाग 1 - आप किस व्यवसाय में हैं? ghar baithe business idea bataiye

यदि आप उस व्यवसाय को स्पष्ट नहीं कर सकते हैं जिसमें आप हैं, तो योजना बनाना बंद करने और यह सोचने के लिए यह एक अच्छी जगह है कि आप वास्तव में किस व्यवसाय में उद्यम कर रहे हैं।

सफलता की कुंजी अपने मुख्य व्यवसाय को जानना है। यह आवश्यक है यदि आपको यह समझना है कि आप बाज़ार को क्या प्रदान करते हैं और आप एक प्रभावी प्रतियोगी कैसे बनने जा रहे हैं।

भाग 2 - आपका बाज़ार क्या है? ghar baithe business idea bataiye

अब जब आप उस व्यवसाय को जानते हैं जिसमें आप होना चाहते हैं, तो आपको अपना बाज़ार सीमित करना होगा ताकि आप सफलता के लिए ध्यान केंद्रित कर सकें। व्यापार जगत में फोकस की अवधारणा बहुत महत्वपूर्ण है।

पुराना शॉटगन दृष्टिकोण बहुत अच्छा काम नहीं करता है, जब तक कि आप किसी भी चीज़ के बारे में "हिट" करने के लिए तैयार न हों। सफलता के लिए आपको बाजार खंड पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। इस फोकस के एक उदाहरण के रूप में, उद्यमी एहसान बयात ने अपनी व्यावसायिक योजना के दौरान पाया कि उसका क्षेत्रीय दूरसंचार नेटवर्क काफी हद तक केवल एक ही पेशकश की जाएगी, और इससे उसे बहुत सफलता मिली!

भाग ३ - बाज़ार में यह व्यवसाय क्यों आवश्यक है? ghar baithe business idea bataiye

यहां आप यह पता लगा रहे हैं कि आपके ग्राहक आपके उत्पाद को खरीदने या आपकी सेवा में शामिल होने के लिए क्यों प्रेरित हो सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको अपने ग्राहक को यह विश्वास दिलाना होगा कि आपका उत्पाद या सेवा उनके लिए आवश्यक या वांछनीय है।


यदि आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि बाज़ार में आपके उत्पाद/सेवा की पेशकश आवश्यक या वांछनीय क्यों है, तो संभावना है कि आपके ग्राहक भी यह निर्धारण नहीं कर पाएंगे।

भाग 4 - बाज़ार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आपको क्या योग्य बनाता है? ghar baithe business idea bataiye

व्यवसाय योजना टेम्पलेट के इस भाग में, आपको यह निर्धारित करने के लिए कुछ स्व-मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी कि दूसरे आपके साथ व्यापार क्यों करना चाहेंगे। यह अनिवार्य रूप से पूछता है: क्या आप अपने या अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ व्यापार करेंगे?

अपनी ताकत और अद्वितीय गुणों पर विचार करें जो आपको आपके छोटे व्यवसायिक विचारों के संबंध में एक पसंदीदा सेवा/उत्पाद प्रदाता बनाते हैं।

भाग 1 से 4 के लिए विस्तृत चर्चा और निर्देश यहां दिए गए हैं ताकि आपको व्यवसाय योजना प्रारूप में अधिक जानकारी मिल सके।

बाज़ार को समझना

भाग 5 - बाज़ार की चौड़ाई और गहराई का वर्णन करें। ghar baithe business idea bataiye

एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व जिसे आपकी लघु व्यवसाय योजना के हिस्से के रूप में माना जाना चाहिए, वह है बाज़ार की चौड़ाई और गहराई। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आप अपने व्यवसाय को कितना बड़ा कर सकते हैं, आपके उद्यम की आय क्षमता और आप इसे कितने समय तक बनाए रख सकते हैं।

भाग 6 - अपने उत्पाद या सेवा के लिए बाज़ार की संतृप्ति का वर्णन करें। ghar baithe business idea bataiye

यहां हम बिजनेस प्लान टेम्प्लेट का उपयोग यह रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं कि हम क्या मानते हैं कि यह बाज़ार का संतृप्ति स्तर है। दूसरे शब्दों में, बाज़ार आपके उत्पाद या सेवा का कितना अधिक हिस्सा अवशोषित कर सकता है?

भाग 7 - बाजार की उम्र और जीवन काल की विशेषता बताएं। ghar baithe business idea bataiye

बाजार की उम्र आपका अनुमान है कि लोग आपके उत्पाद या सेवा को कब तक खरीदते रहेंगे। आप इसे के माप के रूप में भी मान सकते हैं आपके उत्पाद या सेवा की वांछनीयता का जीवन काल।

भाग 8 - अन्य बाज़ार कारक। ghar baithe business idea bataiye

आपकी व्यावसायिक योजना की सामग्री स्थिर नहीं रहेगी। अनुभव और शोध के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ आप इसे समय-समय पर अपडेट करते रहेंगे। बाज़ार में मौजूदा रुझानों को प्रतिबिंबित करने के लिए आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

बिजनेस प्लान टेम्प्लेट का यह हिस्सा वह जगह है जहां आप विलय और नए प्रतिस्पर्धियों जैसे अन्य कारकों को पोस्ट करेंगे जो आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकते हैं।

व्यवसाय योजना कैसे लिखें, इस पर मार्गदर्शन में भाग 5 से 8 के लिए विस्तृत चर्चा और निर्देश यहां पाए गए हैं।

अपने प्रतिस्पर्धियों को समझना
भाग 9 - आपके प्रतियोगी कौन हैं? ghar baithe business idea bataiye

जब आप व्यवसाय में जाते हैं, तो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में जानकार होना चाहिए। यह ज्ञान इसे बड़ा बनाने या किसी अज्ञात विरोधी के खिलाफ संघर्ष करने की कुंजी हो सकता है।

भाग 10 - आपके प्रतिस्पर्धियों की ताकत क्या है? ghar baithe business idea bataiye

व्यवसाय योजना टेम्पलेट के इस भाग में, आप अपने प्रतिस्पर्धियों की शक्तियों को सूचीबद्ध करेंगे। आपको प्रतिस्पर्धी ताकत से परिचित होने की आवश्यकता है ताकि आप एक भयंकर प्रतियोगी के साथ आमने-सामने की टक्कर से बच सकें जो आपके ग्राहकों के महत्व के क्षेत्रों में आपसे अधिक मजबूत है।

भाग 11 - आपके प्रतियोगी की कमजोरियाँ क्या हैं? ghar baithe business idea bataiye

आइए अब अपने प्रतिस्पर्धियों की कमजोरियों की जांच करें। व्यापार योजना के इस भाग का उपयोग अपने प्रतिस्पर्धियों में कमजोरियों या कमियों की पहचान करने के लिए करें जिनका लाभ उठाया जा सकता है। प्रत्येक प्रतियोगी के लिए आप जितने कारकों के बारे में सोच सकते हैं, उन्हें सूचीबद्ध करें।

भाग 12 - आप सभी प्रतिस्पर्धियों के बीच खुद को कैसे अलग करते हैं? ghar baithe business idea bataiye

अब जब आपने अपने व्यवसाय और अपने प्रतिस्पर्धियों की ताकत और कमजोरियों की जांच कर ली है, तो व्यवसाय योजना में यह वर्णन करने का समय आ गया है कि आप बाज़ार में खुद को कैसे अलग करना चाहते हैं।

यदि आप अलग नहीं हैं, तो आप अपने संभावित ग्राहकों की दृष्टि में विशेष नहीं हैं, भले ही आपके छोटे व्यवसाय के विचार कितने ही महान क्यों न हों। रुचि को आकर्षित करने और भेदभाव करने वाले ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए विशेष होना महत्वपूर्ण है।

व्यवसाय योजना बनाने के बारे में चर्चा में भाग 9 से 12 के लिए विस्तृत चर्चा और निर्देश यहां पाए जाते हैं।

सामरिक व्यापार योजना ghar baithe business idea bataiye

यहीं पर रबर सड़क से मिलता है। अब सफलता की योजना बनाने के लिए उपरोक्त चरणों से सभी जानकारी का उपयोग करने का समय आ गया है। सफलता के प्रमुख तत्व बाजार हिस्सेदारी जीतना और बनाए रखना और दक्षता के माध्यम से व्यवसाय के मुनाफे में वृद्धि करना है।

भाग 13 - प्रमुख उद्देश्यों की सूची बनाएं जो आपके व्यवसाय के लिए सफलता को परिभाषित करेंगे।

उद्देश्य लंबी दौड़ के लिए शूट करने के लिए "बड़ी तस्वीर" लक्ष्य हैं। सामान्य शब्दों में बताई गई ये प्रमुख चीजें हैं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। उद्देश्यों को समग्र रणनीति के छोटे "ध्वनि काटने" के रूप में सोचें।

यदि आप अपने उद्देश्यों को प्राप्त होने की कल्पना करते हैं, तो उपलब्धि को स्पष्ट रूप से दिखाना चाहिए कि बाजार में आपकी एक गंभीर स्थिति है और आप यहां रहने के लिए हैं। उद्देश्यों को बाज़ार में "प्लग इन" करना, बिक्री करना, व्यवसाय बढ़ाना और बिक्री से उच्च लाभ मार्जिन उत्पन्न करना चाहिए।



भाग 14 - अपने प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ सफल होने के लिए आपकी क्या रणनीति है? ghar baithe business idea bataiye

यहां रणनीतिक रूप से सोचें। आप उन लोगों के खिलाफ युद्ध कैसे जीतने जा रहे हैं जो बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो आपका हो सकता है? आपकी समग्र योजना में आपके संभावित ग्राहकों, आपके प्रतिस्पर्धियों और बाज़ार की प्रकृति को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

भाग 15 - कार्यनीति के प्रत्येक प्रमुख तत्व के साथ संबद्ध कार्रवाइयाँ। ghar baithe business idea bataiye

अब जब आप जानते हैं कि आपकी रणनीति का प्रमुख तत्व क्या है, तो ऊपर उल्लिखित रणनीति के अनुसार अपने व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कार्यों का एक सेट तैयार करने का समय आ गया है। कार्यों को रणनीति के रूप में माना जा सकता है। वे तकनीकी कदम हैं जिनका उपयोग समग्र उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए किया जाएगा।

यह स्पष्ट करने के लिए कि क्या करने की आवश्यकता है, कदम यथासंभव विस्तृत हो सकते हैं। आप के रूप में विशिष्ट हो सकता है:

संपर्क करने के लिए ग्राहकों को सूचीबद्ध करना
नामकरण की घटनाओं में भाग लेने के लिए
विकास और बिक्री के लिए उत्पादों की पहचान करना
अनुवर्ती बिक्री के लिए दृष्टिकोण स्थापित करना
भर्ती करने के लिए कर्मियों के प्रकार की विशेषता
संबंध बनाने का सुझाव देना
भाग 16 - अपनी वित्तीय जरूरतों को पहचानें। ghar baithe business idea bataiye

किसी तरह आपको व्यवसाय को निधि देने की आवश्यकता होगी। शुरू करने के लिए आपको अधिक धन की आवश्यकता नहीं हो सकती है, या आपके पास एक जटिल धन योजना हो सकती है। भले ही, आपको व्यावसायिक सफलता की योजना बनाते समय "गेंद को अपने सामने रखने" के लिए इसे कागज पर उतारना होगा।

आपकी वित्तीय आवश्यकताओं को संबोधित करना चाहिए:

प्रमुख खरीद
आवर्ती लागत
फीस
बीमा
पेरोल
सामग्री और आपूर्ति
आपको अपनी वित्तीय जरूरतों और अनुमानित नकदी प्रवाह के लिए धन के स्रोत का भी हवाला देना चाहिए।
भाग 17 - एक्शन गाइड बनाने के लिए क्रियाओं को अनुक्रमित करें।

अब जब आप जानते हैं कि अपने व्यवसाय को स्थापित करने और चलाने के लिए क्या करना है, तो आपको एक कार्य योजना के साथ चीजों को गति में सेट करने की आवश्यकता होगी जो गतिविधियों को अनुक्रमित करती है ताकि चीजें सुचारू रूप से प्रवाहित हो सकें।

व्यवसाय योजना टेम्पलेट का यह भाग आपको अन्य तरीकों के बजाय "घोड़े को गाड़ी के सामने से बाहर निकालने" की अनुमति देता है। यदि आप व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण पर भरोसा कर रहे हैं, तो आप वित्तीय में गहराई तक नहीं जाना चाहते हैं कर्मचारियों और सामग्रियों के लिए दायित्व केवल यह पता लगाने के लिए कि आपको ऋण नहीं मिल सकता है।

भाग 18 - योजना के कुछ हिस्सों को स्पष्ट करने के लिए टेक्स्ट विवरण बनाएं।

योजना के कुछ हिस्सों के लिए जो एक स्वतंत्र समीक्षक के लिए स्व-व्याख्यात्मक नहीं हैं, जो आपके बाज़ार से कुछ हद तक परिचित हैं, आपको कुछ स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता होगी।

एक लघु व्यवसाय विपणन रणनीति की चर्चा में भाग १३ से १८ के लिए विस्तृत चर्चा और निर्देश यहां पाए जाते हैं।

लपेटें
ठीक है, अब अपनी योजना को एक साथ रखने के लिए ऊपर से नीचे काम करना शुरू करने का समय है। प्रस्तुत क्रम में व्यवसाय योजना टेम्पलेट का पालन करें। व्यवसाय योजना टेम्पलेट के प्रत्येक भाग के लिए विस्तृत चर्चाओं का उपयोग करें जो उपरोक्त सारांश पाठ में लिंक के रूप में दिखाई देते हैं।

अपने छोटे व्यवसाय के विचारों को कागज पर उतारें, भले ही वे केवल संक्षिप्त नोट हों। आप बाद में वापस जा सकते हैं और अपने मोटे विचारों को परिष्कृत कर सकते हैं। आप क्या करने जा रहे हैं, यह स्पष्ट करने के लिए केवल आवश्यक के रूप में अधिक विस्तार से निर्माण करें।

यदि आप पाते हैं कि योजना के एक भाग में आपकी सोच योजना के अन्य भागों से मेल नहीं खाती है, तो वापस जाएँ और पिछली सोच को संशोधित करें। एक या दो कदम पीछे जाने और फिर आगे बढ़ने का मतलब है कि आप सोच रहे हैं, और यह बहुत अच्छा है।

बस सुनिश्चित करें कि आप अपने नवीनतम संशोधन से शुरू करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए आगे काम करते हैं कि आपके परिवर्तनों के "ट्रिकल डाउन" प्रभाव आपकी शेष योजना में परिलक्षित होते हैं। इस तरह सब कुछ चालू रहता है।

व्यवसाय योजना टेम्पलेट का उपयोग करके अपनी योजना बनाने में एक सप्ताह या उससे अधिक समय लें। एक या दो दिन के लिए इसे नीचे रखें ताकि आप अन्य काम करते समय इसकी सामग्री के बारे में सोचने के लिए खुद को समय दें। फिर, व्यापार योजना टेम्पलेट पर दोबारा गौर करें और देखें कि क्या आपने जो दस्तावेज किया है वह आपकी "ताजा आंखों" के लिए समझ में आता है।

थोड़ी देर के बाद, आपके पास पूरी चीज़ इकट्ठी हो जाएगी, और यह आपको सही लगेगी और महसूस होगी। यही वह समय है जब एक स्वतंत्र व्यवसाय प्रबंधक आपके द्वारा बनाई गई चीज़ों को देखता है और आपको रचनात्मक प्रतिक्रिया देता है।

एक बार जब आप संतुष्ट हो जाते हैं कि आपने पर्याप्त लघु व्यवसाय योजना बना ली है, और आप समझ गए हैं कि योजना को लागू करने के बारे में कैसे जाना है, तो अपने कार्रवाई चरणों का बहुत जानबूझकर पालन करें। अपने पैर की उंगलियों पर रखें क्योंकि आप सफलता की ओर बढ़ना शुरू करते हैं। अपने अनुभव के आधार पर अपने एक्शन गाइड को आवश्यकतानुसार अपडेट और पुनर्विचार करें।

याद रखें, व्यवसाय योजना टेम्प्लेट सफलता सुनिश्चित नहीं करता है, केवल आपकी सावधानीपूर्वक योजना और जानबूझकर कार्यान्वयन ही ऐसा कर सकता है।

अभी भी थोड़ा भ्रमित? एक आसान स्टार्ट-अप लॉन केयर व्यवसाय के लिए एक पूर्ण व्यवसाय योजना टेम्पलेट में निर्धारित छोटे व्यावसायिक विचारों के उदाहरण के लिए यहां क्लिक करें।

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